विश्व प्रसिद्ध हुसैन टेकरी शरीफ पर चेहल्लुम 28 अगस्त से आयोजित होगा Chehallum at world famous Hussain Tekri Sharif to be organized from August 28

 विश्व प्रसिद्ध हुसैन टेकरी शरीफ पर चेहल्लुम  28 अगस्त से आयोजित होगा  

10 दिनीचेहल्लुम का मुख्य आयोजन मातम-ए-खंदक (चूल) 6 सितंबर को होगा।

नाहरू मोहम्मद दबंग देश जावरा। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी  वर्ष में एक बार मोहर्रम के चालीस दिन बाद चेहलुम का आयोजन विश्व प्रसिद्ध हुसैन टेकरी शरीफ पर 28 अगस्त से आयोजित होगा। यह आयोजन  10 दिनी  होगा।  चेहल्लुम का मुख्य आयोजन मातम-ए-खंदक (चूल) 6 सितंबर को होगा। इसके लिए प्रशासन ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं ।

एसडीएम हिमांशु प्रजापति व एसडीओपी रवींद्र बिलवाल ने हुसैन टेकरी में विभागीय अधिकारियों व टेकरी प्रबंध कमेटी से कहा कि सबसे पहले बल्ली, मुरम, तंबू इत्यादि के टेंडर की कार्रवाई पूरी कर लें ताकि बाद में दिक्कत नहीं आए।

10 दिनीचेहल्लुम का मुख्य आयोजन मातम-ए-खंदक (चूल) 6 सितंबर को होगा।

एसडीएम ने 7 जुलाई तक सारे टेंडर करने के साथ ही  वक्फ से या प्रशासन से जो अनुमतियां लेना हैं, वे पहले ही लेकर रख लें।

उल्लेखनीय है कि हुसैन टेकरी पर पिछली बार करीब 26 बीघा में लगभग 50 लाख रुपए से मुरमीकरण कर दिया था, इसलिए ज्यादा कीचड़ नहीं है। सिर्फ जहां गड्ढे हो गए मुरम दब गई, वहीं पर मुरम  डालकर रोलर चलाना है इसलिए ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

 श्री प्रजापति ने कहा कि बल्लियां जरूर मजबूती से लगवाएं क्योंकि बारिश में नमी के कारण बल्लियां गिरने से व्यवस्था बिगड़ सकती है इसलिए सावधानी बरतें।

चूंकि बारिश में टीन शेड में करंट का खतरा रहता हैं इसलिए इस बार टीन की बजाय तंबू लगाएं। इन्हीं में जायरीनों के ठहरने की व्यवस्था रहेगी। अस्थायी सुविधाघर निर्माण में बारिश चुनौती है। ऐसे में पीडब्ल्यूडी विचार करके निर्णय लें कि क्या व्यवस्था कर सकते हैं। फाइबर के सुविधाघर लगाएं या अन्य जो भी व्यवस्था रहे लेकिन श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होना चाहिए। प्रकाश व्यवस्था व सीसीटीवी कैमरे लगाने सहित अन्य सुरक्षा इंतजाम के निर्देश दिए हैं।

Post a Comment

0 Comments