जैन समाज ने घरों में रहकर की महावीर स्वामी की पूजा अर्चनाJain society worships Mahavir Swami by staying in homes

 जैन समाज ने घरों में रहकर की महावीर स्वामी की पूजा अर्चना


हरीश जैन

बनेठा:- टोंक जिले के उनियारा उपखण्ड के उपतहसील मुख्यालय बनेठा में जैन समाज के लोगों ने अपने अपने घरों में रहकर बड़े हर्षोल्लास के साथ महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव  मनाया।

बनेठा:- टोंक जिले के उनियारा उपखण्ड के उपतहसील मुख्यालय बनेठा में जैन समाज के लोगों ने अपने अपने घरों में रहकर बड़े हर्षोल्लास के साथ महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव  मनाया।


 कोरोना महामारी के चलते सरकार द्वारा जारी निर्देशो की पालना करते हुए जैन समाज के मुनि सुधासागर जी के आह्वान पर जैन घरों में जैन मंत्रोच्चार के साथ महावीर स्वामी की पूजा अर्चना की। जैन समाज से जुड़े हरीश जैन पांडया ने बताया कि लोगो ने सूर्य की रोशनी से पूर्व अपने घरों की छतो पर खडे होकर जीओ और जीने दो ,महावीर स्वामी की जय हो,अहिंसा परमो धर्म आदि के नारे लगाकर सम्पूर्ण वातावरण को गुंजायमान कर दिया । 

सुबह लोगों ने अपनेअपने आंगण को पानी से धोकर नवविवाहित युवतियो ने रंगोली बनाई । तत्पश्यात सभी घरो में जैन ध्वज फहराया गया।बाद में भगवान महावीर स्वामी की फोटो के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन करके पूजा अर्चना की । तत्पश्यात् लोगो ने जैन समाज के पारस चैनल,जिनवाणी चैनल पर शांतिधारा, देव-शास्त्र-गुरु पूजन,महावीर विधान आदि कार्यक्रमों को देखकर धर्म लाभ प्राप्त किया। इस शुभ अवसर पर महिलाओं ने भगवान के जन्म कल्याणक के मंगल गीत गाए।

 इस अवसर पर महावीर प्रसाद,विजयकुमार,अक्षिता,हेमलता,विमला,पारस देवी सहित कई श्रद्धालुओं ने कार्यक्रम में भाग लिया। कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए शाम के समय लोगो ने अपने घरो में महावीर स्वामी की मंगल आरती,भक्तामर स्त्रोत,णमोकार मंत्र का जाप आदि धार्मिक क्रियाएँ सम्पन्न की।

Post a Comment

0 Comments