निसरपुर में गाड़े खींचने का आयोजनCart pulling event held in Nisarpur

निसरपुर में गाड़े खींचने का आयोजन

सुरेन्द्र कुमार जैन दबंग देश

निसरपुर-चैत्र नवरात्रि के साथ गणगौर पर्व का उत्सव बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा हैं इस पर्व पर ग्रामीण अंचलों में पुरानी परंपराओं को भी बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। जहा नगर में ग्रामीणों ने गणगौर पर्व पर परंपरागत गाड़े खींचने  का आयोजन हुआ।  

शुक्रवार को निसरपुर के मोटी माता मंदिर से होस्टल रोड़ तक गाड़े खींचे गए । इस आयोजन में खांडेराव बाबा के झाड़ के रूप में नगर के ही शोभाराम धनगर द्वारा गाड़े एक ही व्यक्ति द्वारा 11 बैलगाड़ियों को एक पीछे एक बांध कर खींचे जाते है।

निसरपुर-चैत्र नवरात्रि के साथ गणगौर पर्व का उत्सव बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा हैं इस पर्व पर ग्रामीण अंचलों में पुरानी परंपराओं को भी बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। जहा नगर में ग्रामीणों ने गणगौर पर्व पर परंपरागत गाड़े खींचने  का आयोजन

 जिसको देखने के लिए  बड़ी संख्या में युवा ,महिलाएं, पुरुषो के साथ साथ आस पास के ग्रामीण अंचलों से लोग देखने आते है मान्यता है की गाड़े खींचने के पूर्व बाबा खांडेराव की सवारी दिलाई जाती है जिसमे बाबा के झाड़ को एक माह का पहले से ही उपवास रखना पड़ता है फिर उस दिन नगर कुंवारी कन्याओं द्वारा पहले हल्दी लगाई जाती है 

और पैरो में घुंगरू बांधे जाते बाद में ढोल के साथ ग्रामीण जन हनुमान मंदिर खांडे राव के जयकारे लगाते झाड़ के साथ पहुंचते है फिर गाड़ियों के फेरे लगाने के बाद जैसे ही झाड़ पीछे से गाड़े पर पैर रखते ही मानो गाड़े अपने आप आगे की ओर चलने लग जाते है। इस आयोजन के परिदृश्य को देखने बड़ी सख्या में क्षेत्र के लोग पहुचे।

Post a Comment

0 Comments