नशा केवल व्यक्ति विशेष को ही नहीं वरन् परिवार, समाज और भारतीय संस्कृति को भी दूषित करता है - डॉ. भरत शर्मा Addiction contaminates not only the individual but also the family, society and Indian culture - Dr. Bharat Sharma

नशा केवल व्यक्ति विशेष को ही नहीं वरन् परिवार, समाज और भारतीय संस्कृति को भी दूषित करता है - डॉ. भरत शर्मा 


धार ज़िले के बालीपुर धाम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान में ५५००० से अधिक लोगो को नशामुक्ति की शपथ दिलाकर रचाया विश्व कीर्तिमान । समूचे विश्व में एक साथ एक ही प्रांगण में नशा छोड़ने की शपथ इस वृहद् संख्या में पहले नहीं ली। 

धार ज़िले के बालीपुर धाम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान में ५५००० से अधिक लोगो को नशामुक्ति की शपथ दिलाकर रचाया विश्व कीर्तिमान । समूचे विश्व में एक साथ एक ही प्रांगण में नशा छोड़ने की शपथ इस वृहद् संख्या में पहले नहीं ली।


उक्त कीर्तिमान को भारत सरकार संस्कृति मंत्रालय सदस्य - डॉ. भरत शर्मा ने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का प्रमाण पत्र मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कलेक्टर श्री प्रियांक मिश्रा, IAS, मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और ADM शृंगार श्रीवास्तव को प्रदान किया। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान में कहा कि बालीपुर में आयोजित इस नशामुक्ति अभियान के प्रति मैं पूर्ण तरह से समर्पित हूँ। इस अभियान को बढ़ाने के लिए शासन की तरफ़ से भी पूरा योगदान देंगे। मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि एक अप्रैल से मध्यप्रदेश के सभी अहातों को बंद किया जाएगा । 

भारत सरकार, संस्कृति मंत्रालय सदस्य डॉ. भरत शर्मा ने बधाई देते हुए कहा कि ऐसे आयोजन राष्ट्र नहीं विश्वकल्याण के कारक होते हैं। नशे के सेवन से बुद्धि व स्वास्थ्य ही नहीं वरन् समाज और भारतीय संस्कृति को भी कलंकित करने का काम करता है ।

कार्यक्रम के साक्षी रूप में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह, गुरुदेव योगेश (अंबिका धाम), औद्योगिक नीति निवेश एवं प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और धार ज़िले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभु राम चौधरी, पशुपालन एवं सामाजिक न्याय मंत्री प्रेमसिंह पटेल, सांसद छत्तरसिंह दरबार सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि व नागरिक उपस्थित रहे ।

उल्लेखनीय है कि ज़िला प्रशासन धार व श्री अम्बिका आश्रम, बालीपुर के संयुक्त तत्वा वधान में आदिवासी क्षेत्र में 55000 से अधिक नागरिकों ने एक साथ नशामुक्ति की शपथ लेकर विश्व पटल पर रौशन किया धार ज़िले का नाम । वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के चेयरमैन श्री संतोष शुक्ला, लंदन से सांसद वीरेंद्र शर्मा, दिवाकर सुकुल, स्विट्ज़रलैंड से विली ज़ेज़लर और कार्य संयोजक श्री हिमांशु तिवारी ने बधाई प्रेषित की।

Post a Comment

0 Comments